Thursday, June 21, 2018
Aryavart india > Uncategorized > अदरक के औषधीय उपयोग

अदरक के औषधीय उपयोग

अदरक के औषधीय उपयोग

अदरक के औषधीय उपयोग

“अदरक के औषधीय उपयोग””दोस्तों अदरक तो आप अपने घर में उपयोग करते ही होंगे बहुत सारे लोग इसका उपयोग नहीं करते हैं लेकिन अदरक एक ऐसी जड है अदरक के औषधीय उपयोग के बारे में जानकर आप चौक जाएंगे तो यहां पर हम अदरक के औषधीय उपयोग के बारे में चर्चा करेंगे और जानेंगे क्या कर आद्रक में से क्या-क्या चीजें मौजूद होती हैं जिनका उपयोग कर कर हम अपने जीवन को अधिक बेहतर और स्वस्थ बना सकते हैं।

अदरक क्या है

दोस्तों अदरक के औषधीय उपयोग के बारे में जानने से पहले हम थोड़ा अदरक के बारे में जानकारी देते हैं तो अदरक एक पौधे की जड़ है यदि अदरक के पेड़ की ऊंचाई की बात करें तो यह लगभग दो से चार फीट तक हो सकता है और अदरक को लंबे समय तक उपयोग करने के लिए इसे सुखाया जाता है तब सूखे हुए अदरक को सोंठ कहते हैं।

अदरक खाने के फायदे।

अदरक के औषधीय उपयोग तो अनेक है पर पहले थोड़ा जान लेते हैं कि किन-किन तरह के रोगों में अदरक लाभकारी है तो यदि अदरक की बात करें तो यह भोजन को बचाता है बलगम को दूर भी करता है आप की भूख में वृद्धि करता है हम अक्सर अदरक को चाय में डालकर लेते हैं जो काफी बेहतर भी है सब्जियों में भी उसका उपयोग किया जाता है और विभिन्न तरह के जब अचार बनाए जाते हैं तो अदरक तो उसमे डाला ही डाला जाता है इसके खाने से कब्ज जैसी समस्याओं से भी बचा जा सकता है खांसी दमा गठिया तथा अफरा जैसी समस्याएं अदरक के सेवन से दूर हो जाती हैं।

अदरक के औषधीय उपयोग।

गला खराब की दवा

यदि गला खराब है तो आप इसमें अदरक का उपयोग कर सकते हैं आपको करना यह है कि आप अदरक लीजिए और नमक लगाकर उसे खा लीजिए आपको इसे धीरे-धीरे चूस चूस कर खाना है इससे आपका गला ठीक हो जाएगा और आपकी आवाज सही निकलने लगेगी।

बलगम खांसी दमा का उपचार।

यदि किसी को बलगम खांसी या दमा है तो रोगी यदि अदरक का रस तीन मासा शुद्ध शहद 10 ग्राम मैं मिलाकर खाता है तो कुछ ही दिनों में उसकी यह सारी समस्याएं दूर हो जाती हैं और व्यक्ति स्वस्थ हो जाता है।

कब्ज तथा आफरा की दवा

कब्ज और अपर जैसी समस्याओं में भी अदरक अत्यधिक कारगर है इसका इलाज करने के लिए आपको अदरक को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटना है उन पर नमक छिड़कना है और एक-दो दिन के लिए छांव में डाल देना है फिर नियमित रूप से इन टुकड़ों का सेवन करना है तो कब से दूर हो जाएगा और भूख खुलकर लगने लगेगी।

गठिया और पेट दर्द का इलाज

गठिया और पेट के दर्द में भी अदरक के औषधीय गुण और उपयोग अपना प्रभाव दिखलाते हैं यहां पर आपको करना यह है अदरक का रस 250 ग्राम लेकर आपको डेढ़ सौ ग्राम तिल के तेल में मिलाकर गर्म करना है जब केवल तेल तेल रह जाए तो 1 cc में भर लीजिए इसकी मालिश करने से गठिया और पेट का दर्द ठीक हो जाता है।

दोस्तों उम्मीद करता हूं कि अदरक के औषधीय उपयोग के ऊपर बनाए गए यह रिपोर्ट आपको पसंद आई होगी यह जानकारियां आप के काम आए होंगे यह केवल जन जागरूकता में दी गई है किसी भी विधि का उपयोग करने से पहले वैद्य की सलाह अवश्य ले ले।

इस तरह की और जानकारियों के लिए हमारी वेबसाइट आर्यवर्त इंडिया पर आते रहिए और हमारे आर्टिकल पढ़ते रहिए साथ ही लगातार अपडेट बनाए रखने के लिए हमारे फेसबुक पेज को भी जरूर लाइक करिए धन्यवाद।

“अदरक के औषधीय उपयोग”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *